Computer Buying Guide in Hindi

एक अच्छा कंप्यूटर हमारी लाइफ मैं और हमारे केरियर मैं एक इम्पोटेंट रोल प्ले करता है । इसे हम अच्छे से समझते है (Computer Buying Guide in Hindi)। तो आज इस आर्टिकल के अंदर कुछ ऐसी टिप्स शेयर करेंगे, जिससे आपके कंप्यूटर खरीदने का ऐक्सपिरियंस अनुभव काफ़ी अच्छा हो सके । जिससे आप कभी भी किसी शोरूम मैं जाये, या ऑनलाइन खरीदे तो आप एकदम प्रोफेसनल तरीके से खरीद सकें । और आपकी एक बेस्ट चॉइस हो पाये ।

Computer buying guide in Hindi

हमनें इस आर्टिकल को बहुत ही इजी वे मैं समझाने की कोशिश की है । अब चाहे वो बिगनर लेवल पर हो या मीडियम लेवल पर हों । इससे आप को नये Computer या Laptop लेने मैं मदद होंगी । Desktop या laptop लेने मैं जल्दबाजी ना करें । क्योंकी दो मिनट मैं सिर्फ मेगी बनती है । एक कंप्यूटर नही लिया जा सकता हैं । अगर आप कंप्यूटर खरीदने की सोच रहें हैं, तो बिना सोचे समझे बिलकुल ना खरीदे ।

How do I choose a desktop computer?

डेस्कटॉप मैं आप को दो चॉइस मिल जायेंगे ।

  1. branded desktop
  2. assembled desktop

branded desktop मैं आप को लगे सारे पार्ट्स एक ही ब्रांड के देखने को मिल जायेंगे । assembled desktop मैं इसके हर पार्ट्स को आप अपनी मर्जी के ब्रांड के लगा सकते है । अगर आप को अनुभव है, तो आप को assembled desktop, branded desktop के बजाय थोडा सस्ता पड़ जायेगा । अगर आप online Gaming या Youtube stream के लिए डेस्कटॉप ले रहे हो तो आप को assembled करके ही लेना चाहिए ।

desktop vs laptop which is better

ज्यादातर लोगो को computer लेते समय यह परेशानी आती है, की Desktop ले की Laptop लें । इसी मैं वे उलझ जाते है ।  अब यहाँ सोचने वाली बात यह हैं, की आप को कंप्यूटर कहाँ के लिए चाहिए । अगर आप का घर पर ही रहकर काम है, तो आप के लिए Desktop best choice हैं । और अगर आप का ऑफिस का काम है, या फिल्ड का काम है, तो आप के लिए Laptop best choice होगीं ।

आप के लिए Desktop ही एक अच्छी चॉइस हो सकती हैं । क्योंकी आप इसे Assemble और Upgrade कर सकते है । जिससे इसमें आप आपनी आजादी से कुछ भी और अन्य ब्रांड के सामान को इस्तेमाल मैं ला सकते है । वहीं लेपटोप मैं ज्यादा चॉइस नही मिलती है ।

अब अगर ऐसे मैं आप का video editing का काम करते है । या Game खेलने या फिर live streaming  करते है, तो आप की first choice Desktop ही होनी चाहिए । और अगर आप एक स्टूडेंट है, तो भी आप को डेस्कटॉप ही लेना चाहिए ।

कंप्यूटर बनाने के लिए किन-किन पार्ट्स की जरूरत पड़ती हैं ? ( Parts Needed to Build a PC )

  1. प्रोसेसर
  2. मदरबोर्ड
  3. रेम
  4. स्टोरेज / हार्ड ड्राइव / ssd
  5. केबिनेट smps
  6. की-बोर्ड माउस
  7. L.E.D. मोनिटर

इसके अलाव बहुत सी चीजे और भी चाहिए होती है । जिसे आप जरूरत के हिसाब से लगा सकते है ।

Processor / CPU

प्रोसेसर को आप गाडी के इंजन की तरह मान सकते है, इंजन जितना पावरफुल होगा उतना अधिक लोड उठा सकता हैं । इसी तरह processor जितना अच्छा होगा, वो उतनी ही अच्छी प्रफोमेंस देगा ।

Processor / cpu

अभी भारत मैं दो ब्रांड मेनली चलते है ।

1) Intel processor

2) AMD processor

Intel सीरिज मैं Intel core i3, Intel Core i5, Intel Core i7, Intel Core i9, चल रही है।

AMD प्रोसेसर मैं अभी RYZEN सीरिज चल रही है । RYZEN3, RYZEN5, RYZEN5 अब आप यहाँ जितनी ज्यादा लेटेस्ट प्रोसेसर लोगे आप को उतनी ही फ़ास्ट परफोमेसन देखने को मिल जाएगी।

Intel processor और AMD processor के सभी मोडल के अंदर जनरेशन आते हैं । जेसे Intel core i3 के अंदर 10th जनरेशन लेटेस्ट चल रही है । अब जितनी लेटेस्ट जनरेशन होंगी उतना ही फ़ास्ट processor होगा। Gaming करने वाले हमेशा लेटेस्ट और अच्छा प्रोसेसर ही ले ।

Motherboard

दरबोर्ड कंप्यूटर का एक सबसे जरूरी पार्ट्स है, क्योंकी आप कंप्यूटर के सारे पार्ट्स इसी पर लगाते है । ऐसे मैं एक अच्छे मदरबोर्ड की चॉइस बहुत जरूरी है । ध्यान रखे की एक अच्छा मदरबोर्ड ही ले अच्छे ब्रांड का ।

Motherboard

आप Intel या asus ब्रांड के मदरबोर्ड ले सकते है । अन्य ब्रांड भी है । जो भी ले अच्छा ही लें । जिससे की बाद मैं परेशानी ना हों ।

हमेशा ध्यान रखे की मदरबोर्ड पर पोटर्स अधिक हो, जिसमे आप ग्राफिक कार्ड लगा सके, और U.S.B C का सपोर्ट व् u.s.b के सारे पोर्ट्स हो । और साथ मैं सारे लेटेस्ट पोर्ट्स हो ।

Ram ( random access memory )

Ram ( random access memory )

रेम जो हैं, वो स्पीड के अंदर बहुत इम्पोटेंट रोल प्ले करती है । अगर आप Intel Core i5 processor यूज करते हो फिर भी आप की स्पीड स्लो है । और वही आप का दोस्त Intel Core i3 processor यूज करता है, और उसने 8GB ram या 16GB ram यूज की है, तो उसकी स्पीड Intel Core i5 से ज्यादा होंगी । अगर आप थोडा लोड वाला काम करते है तो आप हमेशा 8GB रेम तो रखे ही । वो भी हाई फ्रीकवेन्सी वाली, साथ मैं कोई अच्छे ब्रांड वाली रेम ही ले हमेशा ।

Storage

storage ssd hdd

आप को दो तरह की स्टोरेज देखने को मिल जायेगी।

1) HDD (hard disk drives)

2) SSD (Solid-state drives)

आज के समय मैं आप को ssd ही लेनी चाहिए, हलाकि ssd का प्राइस महंगा है, पर ssd बहुत अधिक फास्ट है । बेसिक काम के लिए hdd ले सकते है, पर Gaming, Video Editing जेसे हाई लेवल काम के लिए हमेशा ssd ही ले । अगर आप का बजट कम है, तो आप 128GB ssd ले सकते है, और साथ मैं 500GB hdd ले सकते है । जिससे आप ssd पर विंडो गेम अन्य सॉफ्टवेयर रख सकते है । और hdd मैं अपना डाटा, इससे आप का pc फ़ास्ट भी होगा, और आप को स्टोरेज की प्रोब्लम भी नही होंगी ।

Graphics Card

Graphics Card

अगर आप का काम हेवी है, जेसे गेमिंग विडियो एडिटिंग यू-tube लाइव तो आप graphics card की जरूरत है, जिससे की प्रोसेसर पर कम लोड पडे । अभी के समय पर आप को nvidia or amd के graphics card मिल जायेंगे ।

Cabinet with SMPS

Cabinet with SMPS

आप केबिनेट कोई भी ले फर्क नही पड़ेगा, पर उसमे लगा smps ब्रान्डेड ही होना चाहिए । क्योंकी केबिनेट के साथ smps लगा हुआ आता है । इसलिए अच्छा केबिनेट ही ले नही तो अच्छा smps अलग से ले । अगर आप का smps सस्ता और हल्का हुआ तो वो आप के मदरबोर्ड के साथ अन्य पार्ट्स को भी पूरी तरह से डेमेज कर देगा । इसलिए कभी भी पूरी जानकारी लेकर ही कुछ भी खरीदे ।

Keyboard Mouse

Keyboard Mouse

अगर आप डेस्कटॉप लेने जा रहे है तो आप वायर वाले ही की-बोर्ड माउस ले, क्युकी इनमे आप को सेल डालने की जरूरत नही पड़ेगी । वायर लेस keyboard mouse मैं अगर सेल डिम हो गये तो ये ठीक से काम नही करते है, या फिर नये सेल डालने पड़ते है । ऐसे मैं अगर कोई काम करते समय keyboard mouse के सेल अचानक डाउन हो गये तो आप कुछ नही कर सकते है । और आप को सेल वक्त पर नही मिले तो आप का काम रूक जायेगा ।

L.E.D. मोनिटर

led Moniter

L.E.D. मोनिटर ही आज के समय मैं अच्छा है, इसलिए hd, 2k, या 4k मोनिटर ही ले जिससे आपको अच्छा ऐक्सपिरियंस मिल सके । हो सके तो LG, samsung जेसे ब्रांड के ही मोनिटर ले, वो antique layers coating के साथ जिससे आप की आखो को कोई नुकसान न हो । क्योंकी कुछ रूपये बचाने के चक्कर मैं हम कोई भी डिस्प्ले मोनिटर उठा लेते है । अगर आप का काम बहुत देर तक कंप्यूटर पर बेठने वाला है, तो आप को ब्रान्डेड मोनिटर ही खरीदना चाहिए ।

UPS (Uninterruptible Power Supply)

UPS  (Uninterruptible Power Supply)

अगर आप के पास इन्वेटर है, तो आप को UPS की कोई जरूरत नही है । और नही है तो आप एक अच्छा सा UPS रख ही लेना, क्योंकी कंप्यूटर अचानक से बंद होगा तो वह डेमेज भी हो सकता है । इसलिए DESKTOP, PC का चुनाव करते समय अपनी जरूरतो को दे

One Comment

  1. Pingback: Blogging Vs YouTube क्या है बेहतर, और किसमें है ज्यादा पैसे [2022]

Leave a Reply

Your email address will not be published.