टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) क्या है ? कैसे ऑन करे

टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) जिसे हम टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (Two Factor Authentication) के नाम से भी जानते हैं आज हम टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) को आप Gmail, Facebook, Instagram, WhatsApp मे कैसे ऑन कर सकते है इसके बारे मे चर्चा करने वाले है ।

टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) की खोज तो आज से कई साल पहले ही हो चुकी थी परंतु इसका चलन आज के दौर मे आया है । इंटरनेट एक ऐसा जाल है यहाँ कुछ भी सुरक्षित नहीं है, यहाँ पर किसी भी बड़े बड़े हस्तियों का सोशल मीडिया अकाउंट हैक हो सकता है । इंटरनेट मे कुछ भी ऐसी चीज नहीं है जो हैक नहीं हो सके परंतु हैक करना इतना भी आसान नहीं है टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) ऑन न होने पर हैक करना आसान हो जाता है तो क्यूँ न इसे मुश्किल बना दिया जाए और हककर्स को उनकी नानी याद दिलाई जाए ।

टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) क्या है ? कैसे ऑन करे

आजकल टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) हर एक सोशल मीडिया पर इस्तेमाल किया जाता है जैसे :- Gmail, Facebook, Instagram, WhatsApp । हैकर को उनकी नानी याद दिलाने के लिए आपको टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) को ऑन करना बहुत ही जरूरी है ताकि वह आपके सोशल मीडीया अकाउंट को हैक न कर सके ।

टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) क्या है

टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) जिसे हम टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (Two Factor Authentication) के नाम से भी जानते है, सिक्युरिटी की एक एक्स्ट्रा लैअर है जिसकी मदद से आपका कोई भी सोशल मीडिया अकाउंट और भी ज्यादा सिक्युर हो सकता है । अनलाइन बैंक ट्रैन्सैक्शन मे भी टू स्टेप वेरीफिकेशन का काफी इस्तेमाल किया जाता है ।

ज्यादातर लोग अपने पासवर्ड को बहुत ही सरल और सभी जगह एक जैसा ही रखते है जिसकी वजह से हमारे अकाउंट हैक होना और भी ज्यादा आसान हो जाते है । टू स्टेप वेरीफिकेशन सिक्युरिटी को डबल करने का काम करता है और आपके अकाउंट को और भी ज्यादा सिक्युर बनाता है । बैंक अकाउंट मे तो यह काफी समय से इस्तेमाल होते आ रहा है आजकल काफी सोशल मीडिया अकाउंट भी यह इस्तेमाल होता है ।

टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) कैसे काम करता है

टू स्टेप वेरीफिकेशन एक बहुत ही आसान कान्सेप्ट है यह आपके द्वारा लिंक मोबाईल नंबर पर एक OTP (one time password) भेजता है जिससे आपको एक OTP दर्ज करना होता है और आपका कोई भी सोशल मीडिया अकाउंट लोग इन हो जाता है ।

आजकल आपका मोबाईल भी एक OTP की तरह ही काम करता है जिसमे टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) के लिए आपको yes या no पर क्लिक करना होता है और आपका कोई भी सोशल मीडिया अकाउंट लोग इन हो जाता है । परंतु बैंक अकाउंट केवल मोबाईल नंबर पर आए OTP को ही स्वीकार करते है ।

टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) कैसे ऑन करे

यदि आप अपने पासवर्ड को बहुत ही आसान रखते है तो आपको टू स्टेप वेरीफिकेशन को अभी ऑन कर लेना चाहिए नहीं तो आपका अकाउंट कब हैक हो जाए पता ही नहीं चलता ।

Gmail Account मे टू स्टेप वेरीफिकेशन कैसे ऑन करे

जीमेल अकाउंट मे टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) को ऑन करना बहुत ही आसान काम है हमारे द्वारा बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करके आप अपने जीमेल अकाउंट को और भी सिक्युर बना सकते हो ।

  • सबसे पहले आपको https://myaccount.google.com/ पर आ जाना है, यदि आप लोग इन नहीं है तो लोग इन कर ले ।
  • अब आपको सिक्युरिटी नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा यह आपको एक horizontal row मे दिखाई देगा । इस पर आपको क्लिक कर लेना है
  • अब आपको स्क्रॉल करना है तो आपको 2 step verification नाम का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करके इसे ऑन कर लेना है ।
Gmail Account मे टू स्टेप वेरीफिकेशन कैसे ऑन करे

टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) के अंदर आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे आप OTP वाले ऑप्शन को भी सिलेक्ट कर सकते है OTP एक बहुत ही अच्छा और सिक्युर तरीका है जिसकी मदद से आपका Gmail account काफी सिक्युर हो सकता है ।

Facebook मे टू स्टेप वेरीफिकेशन कैसे ऑन करे

Facebook एक बहुत ही जाना माना सोशल मीडिया अकाउंट है आजकल कई ऐसी खबरे आती रहती है कि 25,00,000 लोगों के अकाउंट हैक हो गए । इस हैकिंग मे हमारा भी कहीं न कहीं हाथ होता है जिसकी वजह से हमारा Facebook account हैक हो जाता है इसलिए हमे टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (Two Factor Authentication) को ऑन कर लेना चाहिए ।

  • सबसे पहले आपको Facebook की एप मे चले जाना है और लोग इन कर लेना है ।
  • अब आपको सेटिंग ऑप्शन मे जाकर password and security नाम के ऑप्शन मे चले जाना है ।
  • वहाँ जाकर आपको Use Two Factor Authentication नाम का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक कर लेना है ।
Facebook मे टू स्टेप वेरीफिकेशन कैसे ऑन करे
  • अब आपको यहाँ पर दो मेथड दिखाई देगी आप कोई भी सिलेक्ट कर सकते है मेरे हिसाब से आपको Text Message सिलेक्ट कर लेना है और टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (Two Factor Authentication) को ऑन कर लेना है ।
Facebook मे टू स्टेप वेरीफिकेशन कैसे ऑन करे

Facebook मे भी टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) को ऑन करना बहुत ही आसान काम है जिसकी मदद से आपके Facebook account की सिक्युरिटी डबल हो सकती है ।

WhatsApp मे टू स्टेप वेरीफिकेशन कैसे ऑन करे

WhatsApp एक बहुत ही सैफ तरीका है मैसेज भेजने का इसमे end to end encryption होता है जिसकी वजह से आपके द्वारा भेजे गए मैसेज कोई भी नहीं पढ़ सकता है, परंतु WhatsApp हैक होना उतना ही आसान है इसलिए आपको इसमे भी टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) को ऑन कर लेना चाहिए ।

  • सबसे पहले आपको आपकी WhatsApp एप को ओपन कर लेना है ।
  • अब आपको सेटिंग ऑप्शन मे जाकर Account ऑप्शन पर चले जाना है ।
  • यहीं आपको Two step verification नाम का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक कर लेना है और इसे ऑन कर लेना है ।
WhatsApp मे टू स्टेप वेरीफिकेशन कैसे ऑन करे

WhatsApp बाकी के मुकाबले काफी आसानी से टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) को ऑन किया जा सकता है । परंतु कई लोग इस फीचर का इस्तेमाल नहीं करते ।

Instagram मे टू स्टेप वेरीफिकेशन कैसे ऑन करे

Meta कंपनी का एक प्रोडक्ट Instagram भी है, और Instagram आजकल Instagram Reels के लिए काफी जाना जाता है इसलिए Instagram को सिक्युर बनाना भी बहुत ही जरूरी है । इसलिए हमारे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करे और अपने Instagram अकाउंट को सिक्युर बनाए ।

  • सबसे पहले आपको अपने Instagram Account को ओपन करके मुझे फॉलो कर लेना है ।
  • अब आपको सेटिंग्स ऑप्शन मे चले जाना है ।
  • अब आपको प्राइवसी एण्ड सिक्युरिटी नाम का ऑप्शन दिखाई देगा इसमे आपको चले जाना है ।
  • यहाँ आपको दो ऑप्शन दिखाई देते है आप कोई भी सिलेक्ट करके टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) को ऑन कर लेना है ।
Instagram मे टू स्टेप वेरीफिकेशन कैसे ऑन करे

इस तरह आप Instagram अकाउंट मे 2 Step Verification को ऑन कर सकते हो, क्योंकि इंस्टाग्राम अकाउंट आज के जमाने मे कोई बैंक अकाउंट से कम नहीं है ।

2 स्टेप वेरिफिकेशन (2 Step Verification) के फायदे और नुकसान

2 स्टेप वेरिफिकेशन को ऑन कर लेने के बाद इसके फायदे और नुकसान के बारे मे भी जान लेना बहुत ही जरूरी है नहीं तो आपको बहुत सारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है ।

2 Step Verification के फायदे

  • 2 स्टेप वेरिफिकेशन आपके अकाउंट की सिक्युरिटी को डबल कर देता है ।
  • अकाउंट को हैक होने से बचाता है ।
  • किसी भी अनलाइन ट्रैन्सैक्शन मे काफी सहायता करता है ।
  • डाटा को चोरी होने से बचाता है ।

2 Step Verification के नुकसान

  • यदि आपका मोबाईल खो जाता है तो आपको बहुत सारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है ।
  • पासवर्ड होने के बाद भी बिना OTP के लोग इन नहीं कर सकते है ।
  • कंपनी द्वारा OTP देर से भेजने पर इंतजार करना पड़ सकता है ।
  • सिम कार्ड मे बैलन्स न होने पर लोग इन नहीं कर पाते है ।

मैं आशा करता हूँ की आपको टू स्टेप वेरीफिकेशन (2 step verification) के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी इसी तरह हमारे आर्टिकल को पढ़ते रहिए और हमे फॉलो करना न भूले ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.